एक सफल पोकर टूर्नामेंट रणनीति के लिए टिप्स जीतना

Cards, card, casino, gamble, poker, suit, HD wallpaper
 इस बात पर विचार नहीं करते कि वे पोकर टूर्नामेंट में जीतना सीख सकते हैं।

 अक्सर, हम बड़े नामों को हाई-प्रोफाइल ऑनलाइन पोकर टूर्नामेंट खेलते हुए देखते हैं, यह मानते हुए कि इस तरह की सफलता केवल पोकर देवताओं के लिए आरक्षित है। सच्चाई यह है कि पेशेवर केवल अपनी बुद्धि और कौशल पर भरोसा नहीं करते हैं। वे हर एक के साथ एक सुविचारित पोकर टूर्नामेंट रणनीति के साथ संपर्क करते हैं।  और, थोड़े से समर्पण, अध्ययन और अभ्यास के साथ, आप इन टूर्नामेंट जीतने वाले दिग्गजों की श्रेणी में शामिल हो सकते हैं। टूर्नामेंट पोकर खेलने की अपनी यात्रा शुरू करने के लिए, यहां आपके बजट और शैली के अनुरूप सर्वोत्तम पोकर टूर्नामेंट रणनीति तैयार करने के बारे में कुछ शीर्ष युक्तियां दी गई हैं। Oppa888

टूर्नामेंट की रणनीति क्यों रखें

पोकर टूर्नामेंट में, ऑनलाइन या ऑफलाइन, गेम कैसे खेला जाए इस पर आपका बहुत कम नियंत्रण होता है। आयोजक आपके बैठने की व्यवस्था और शेड्यूल (ब्रेक सहित) चुनते हैं और आपको तब तक खेलना होता है जब तक आप जीत नहीं जाते या बाहर नहीं हो जाते, जिसमें एक सप्ताह तक का समय लग सकता है, दिन में दस घंटे खेलना। एक अच्छी टूर्नामेंट रणनीति इन सभी को ध्यान में रखती है लेकिन साथ ही खिलाड़ी को सही सामरिक दृष्टिकोण पर भी ध्यान केंद्रित करती है। जीतने की रणनीति बनाने में मदद के लिए यहां कुछ शीर्ष पोकर टूर्नामेंट युक्तियाँ दी गई हैं। अपना प्रारूप चुनें ऐसा टूर्नामेंट प्रारूप चुनना जो आपके लिए उपयुक्त हो, महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे आपकी रणनीति पर प्रभाव डालेगा। सबसे लोकप्रिय प्रारूप हैं फ़्रीज़आउट टूर्नामें  एक बार जब खिलाड़ी अपने सभी चिप्स खो देते हैं तो उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाता है। किसी भी पुनः खरीद या ऐड-ऑन की अनुमति नहीं है।

टूर्नामेंट दोबारा खरीदें निर्दिष्ट पुनर्खरीद अवधि के दौरान खिलाड़ी अधिक चिप्स खरीद सकते हैं।

 पुनः खरीद अवधि समाप्त होने के बाद, टूर्नामेंट फ़्रीज़आउट टूर्नामेंट के रूप में जारी रहता है। गोलीबारी टूर्नामेंट खिलाड़ियों को छोटी-छोटी तालिकाओं में विभाजित किया जाता है और प्रत्येक तालिका का विजेता अगले दौर में आगे बढ़ता है। यह तब तक जारी रहता है जब तक कि एक अंतिम तालिका न हो जाए और उस तालिका के विजेता को समग्र विजेता घोषित न कर दिया जाए। बैठो और जाओ टूर्नामेंट एक टूर्नामेंट में पूर्व निर्धारित संख्या में खिलाड़ी (आमतौर पर छह या नौ) भाग लेते हैं जो सभी सीटें भरते ही शुरू हो जाता है। खिलाड़ी एक बड़े, अधिक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सीट जीतने का मौका पाने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। सैटेलाइट टूर्नामेंट के विजेताओं को नकद पुरस्कार के बजाय बड़े टूर्नामेंट में प्रवेश मिलता है। इना एक इनामी टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को अपने विरोधियों को ख़त्म करने के लिए नकद पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार आम तौर पर एलिमिनेट किए गए खिलाड़ी के बाय-इन का एक हिस्सा होता है और एलिमिनेशन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। सही टूर्नामेंट प्रारूप चुनने से आपकी जीत की संभावना और किस रणनीति को अपनाना चाहिए, इसमें बहुत बड़ा अंतर आ सकता है।

अपना स्टैक प्रबंधित करें और दूसरों पर नजर रखें

अंगूठे का नियम यह है कि किसी टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में रूढ़िवादी तरीके से खेलना है ताकि बाद के खेलों के लिए अपने स्टैक को सुरक्षित रखा जा सके जब चीजें थोड़ी मसालेदार हो जाएं। अधिकांश खिलाड़ियों के पास शुरुआती चरणों में अधिक बड़े ब्लाइंड (बीबी) होते हैं और बाद के चरणों में कम होते हैं। परिणामस्वरूप, टूर्नामेंट की शुरुआत में ऑल-इन करने के लिए आपके पास अपेक्षाकृत मजबूत हाथ की आवश्यकता होगी। बाद में आने वाले बड़े टकरावों के लिए खुद को तैयार करने के लिए अपनी बीबी का बचाव करने के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत में मजबूती से खेलें। गेमप्ले रणनीति किसी टूर्नामेंट में गहराई तक जाने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ गेमप्ले युक्तियाँ दी गई हैं। छोटे और बार-बार उठाएँ पोकर टेबल पर कार्ड पकड़े हुए एक व्यक्ति। यदि आप पॉट में प्रवेश करने वाले पहले व्यक्ति हैं, तो लंगड़ाकर प्रवेश करने का कोई कारण नहीं है क्योंकि ऊपर उठाने से आपको जोखिम के बिना ब्लाइंड्स और एंट्स जीतने का मौका मिलता है। Oppa888आप आवश्यकता से अधिक जोखिम उठाए बिना एक छोटी सी वृद्धि के साथ समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। टूर्नामेंट पेशेवर आम तौर पर बिग ब्लाइंड को 2x और 2.2x के बीच बढ़ाते हैं। बार-बार देर की स्थिति में छोटे बर्तन उठाकर, आप कुछ बर्तन उठा सकते हैं और बड़े ब्लाइंड डिफेंडरों के खिलाफ स्थिति में अन्य बर्तन खेल सकते हैं। स्थिति में रहने से आपको बढ़त मिलती है और यदि आप बाद की सड़कों पर अच्छा खेलते हैं, तो आप और भी अधिक चिप्स एकत्र कर सकते हैं।

बिग ब्लाइंड का बचाव करें बड़े अंधों का बचाव करना एक अच्छी युक्ति है। 

आप बीबी को मोड़ने से बचना चाहते हैं, खासकर तब जब बाद की स्थिति से एक बार भी वृद्धि का सामना करना पड़ रहा हो। अधिकांश खिलाड़ी छोटी-छोटी बढ़त बनाते हैं, इसलिए कई हाथों का बचाव करना समझ में आता है, क्योंकि बड़े ब्लाइंड को कॉल करने के लिए शानदार पॉट ऑड्स मिलते हैं। अपनी बचाव सीमा को कॉल और 3-दावों के बीच विभाजित करके, आप या तो पॉट प्रीफ्लॉप जीतने या बाद की सड़कों पर अपनी इक्विटी का एहसास करने की संभावना बढ़ाते हैं। आजकल, कई खिलाड़ी बड़े ब्लाइंड में बटन उठाने से अपने लगभग सभी हाथों का बचाव करते हैं, लेकिन सबसे कमजोर हाथों को मोड़ना अभी भी स्वीकार्य है। मूर्ख मत बनो.बाद के चरणों में बीबी चोरी करना  बाद के चरणों में आक्रामक रुख एक अच्छा विचार है और आपको लगातार बीबी चुराने पर ध्यान देना चाहिए। बिग ब्लाइंड के पास आम तौर पर किन्हीं दो कार्डों के साथ बचाव करने की अनुकूल संभावनाएं होती हैं, लेकिन कम अनुभवी खिलाड़ी इन स्थितियों में अक्सर मुड़ जाते हैं। Oppa888

Comments