लॉटरी इतिहास

S10 Poker, Kiss, ace, black, cards, chips, clubs, jack, king, las vegas, queen, red, s10 cutout, HD phone wallpaper

 समय के माध्यम से लॉटरी खेल

लॉटरी क्या है? लॉटरी (लोट्टो) की परिभाषा जुए का एक रूप है जिसमें पुरस्कार के लिए यादृच्छिक संख्याएँ निकालना शामिल है। आज अधिकांश बड़ी लॉटरी सरकार द्वारा आयोजित, विनियमित और संचालित की जाती हैं। ऐसे निजी लॉटरी संगठन भी हैं जो दान का हिस्सा हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी समय इन-स्टोर और सर्वोत्तम लोट्टो ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से खेल सकते हैं।

आज, यह जुआ खेल दुनिया के लगभग सभी देशों में सभी के लिए उपलब्ध है। क्या आप जानते हैं कि लॉटरी परिणाम के इतिहास की तुलना में पहले लोट्टो ड्रा के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध है? यह इस लोकप्रिय खेल के बारे में दिलचस्प तथ्यों में से एक है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि यह रोमांचक खेल कैसे आधुनिक पैसा कमाने वाला खेल बन गया, तो आगे पढ़ें। Oppa888

प्राचीन काल में दुनिया भर में लोट्टो खेल

वह भूमि जिसने हमें आधुनिक कागज, नूडल्स, ताश और कुंग-फू फिल्में दीं, वही लॉटरी का जन्मस्थान भी है। यह 205-187 ईसा पूर्व के बीच के वर्षों में हुआ था जब हान राजवंश को चीन की महान दीवार के निर्माण के लिए अतिरिक्त वित्त की आवश्यकता थी। वास्तुकला का प्रयास आज भी दुनिया के इतिहास में प्रमुख सरकारी परियोजनाओं में से एक था।

चीनी "गीतों की पुस्तक" में संयोग के एक खेल का संदर्भ दिया गया है जिसके लिए "लकड़ी की ड्राइंग" की आवश्यकता होती है। चीनी खिलाड़ियों द्वारा खींची गई लकड़ी की टाइलों पर नंबर थे और भाग्यशाली विजेता को अच्छा पुरस्कार मिला। यह प्रथा कई अन्य स्थितियों के लिए रखी गई जब सरकार को लोगों के पैसे की मदद की आवश्यकता थी।

प्राचीन रोम कोलोसियम

भले ही चीन को आधुनिक लोट्टो के उद्गम स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है, लगभग उसी समय रोमन साम्राज्य में भी इसी तरह का खेल खेला जाता था।

यूरोपीय महाद्वीप पर पहली लॉटरी अमीर रोमनों के मेहमानों के मनोरंजन का हिस्सा थी। डिनर पार्टी में आने वाले प्रत्येक अतिथि को एक नंबर वाला टिकट मिला। बाद में, प्रत्येक नंबर निकाला गया और धारक को पुरस्कार मिला।

रोमन सम्राट, ऑगस्टस सीज़र ने लोट्टो खेलों द्वारा दिए गए अवसरों को पहचाना और पहली रोमन लॉटरी का आयोजन किया। डिनर पार्टी गेम के विपरीत, इस लॉटरी में खिलाड़ियों को टिकट खरीदने की आवश्यकता होती थी। चीन की तरह ही, रोम शहर में भी मरम्मत के लिए धनराशि वितरित की गई और विजेताओं को प्रतीकात्मक पुरस्कार मिले। हाँ, अतीत में जुए में भाग्य जैसी कोई चीज़ मौजूद नहीं थी जो आम लोगों को रातोंरात लोट्टो करोड़पति में बदल देती है।

मध्यकालीन और पुनर्जागरण लॉटरी इतिहास

लॉटरी के इतिहास के माध्यम से हमारी यात्रा उत्तरी यूरोप के विशाल भूभाग में जारी है। यहां, निचले देशों (नीदरलैंड, फ़्लैंडर्स और बेल्गिका) में लॉटरी खेल का अगला निशान है। 15वीं शताब्दी में, स्थानीय लोगों ने शहर की दीवारें और किलेबंदी बनाने के लिए धन जुटाया। कुछ सदियों बाद लॉटरी एक आम चलन बन गई।

17वीं शताब्दी के दौरान, नीदरलैंड में, लॉटरी ने गरीबों या व्यापक श्रेणी के सार्वजनिक उपयोगों के लिए धन एकत्र किया। आज, डच राज्य के स्वामित्व वाली स्टैट्सलोटेरिज लोट्टो सबसे पुरानी चलने वाली लॉटरी है। आज, स्कैंडिनेवियाई देश लॉटरी गेम खेलने के लिए एक गर्म स्थान हैं और उदाहरण के लिए, डेनिश खिलाड़ी डेनमार्क में कुछ शीर्ष लोट्टो साइटों और ऑनलाइन कैसीनो का आनंद ले सकते हैं। Oppa888

दक्षिण की ओर आगे बढ़ते हुए, हमें पहली दर्ज की गई इतालवी लॉटरी मिलती है। 9 जनवरी 1449 को मिलान में गोल्डन एम्ब्रोसियन रिपब्लिक ने यह कार्यक्रम आयोजित किया। वेनिस गणराज्य के विरुद्ध युद्ध के वित्तपोषण के लिए धन की आवश्यकता थी। अपने पड़ोसियों से प्रेरित होकर, फ्रांस के राजा फ्रांसिस प्रथम ने 1539 में पहली लॉटरी रोयाल बनाई और आयोजित की। यहां, एक बार फिर, देश और सेना के लिए धर्मार्थ जुआ निधि और धन एकत्र किया गया।

रानी एलिज़ाबेथ प्रथम

इंग्लैंड में पहली लॉटरी परिणाम का इतिहास महारानी एलिजाबेथ प्रथम के शासन काल का है। रानी ने वर्ष 1566 में पहली यूके लॉटरी आयोजित की थी, और पहला ड्रा 1569 में हुआ था। प्रत्येक टिकट धारक ने एक पुरस्कार जीता, और खेल से प्राप्त धनराशि "रियलमी के आश्रयों और ताकत की क्षतिपूर्ति, और ऐसे अन्य सार्वजनिक अच्छे कार्यों की ओर" गए।

पहली अंग्रेजी राज्य लॉटरी 1694 से 1826 तक चली लेकिन संसद में विरोध के कारण समाप्त हो गई। जर्मन भाषी देशों के पास भी मौके के इस खेल का अपना संस्करण था। जर्मन धरती पर पहली बड़ी लॉटरी 1614 में हैम्बर्ग में आयोजित की गई थी। ऑस्ट्रिया के नागरिकों को अपनी किस्मत आज़माने के लिए सौ साल से भी ज़्यादा इंतज़ार करना पड़ा। यह 1751 में महारानी मारिया थेरेसिया के शासनकाल के दौरान था जब लोट्टो डि जेनोवा निकाला गया था। बाकी खेलों के विपरीत, यह लॉटरी 90 नंबरों पर आधारित थी, जो मानक लोट्टो की मात्रा से लगभग दोगुनी है। यह जर्मनी और शेष विश्व में जुआ कानूनों और नियमों के बीच अंतरों में से एक है।

पहला स्पैनिश लॉटरी खेल 1763 में खेला गया था। अगली शताब्दियों ने लॉटरी खेलना एक परंपरा में बदल दिया। 1812 से, स्पेनिश लोक प्रशासन लोटेरिया डे नविदाद (स्पेनिश क्रिसमस लॉटरी) का आयोजन करता है। क्रिसमस लोट्टो गेम का आधुनिक नाम, सॉर्टियो डी नविदाद, पहली बार 1892 में इस्तेमाल किया गया था।अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें

किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments