जुआ कानून दुनिया भर में कैसे भिन्न होते हैं?

Free Roulette Gambling photo and picture


वे देश जहां जुआ कानूनी है

आपको यह बताना अच्छा लगेगा कि दुनिया भर में जुआ कानून अच्छा और सरल है, लेकिन यह झूठ होगा। वास्तव में, अलग-अलग देशों के अलग-अलग नियम हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस देश में कहां हैं, अलग-अलग महाद्वीपों को छोड़ दें। यहां उन देशों पर व्यापक नजर डाली गई है जहां जुआ कम से कम किसी रूप में कानूनी है।

यूरोप

जर्मनी में कुरहौस
आइए अन्य देशों पर एक नजर डालते हुए शुरुआत करें जहां जुआ खेलना कानूनी और स्वीकार्य है, कम से कम किसी न किसी रूप में। यूरोप में, उदाहरण के लिए, जर्मनी और स्पेन बड़े जुआ बाजारों में यूनाइटेड किंगडम में शामिल हो गए हैं। अल्बानिया, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, डेनमार्क, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, नॉर्वे, नीदरलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्वीडन और सर्बिया जैसे देशों में जुआ खेलना भी कानूनी है।

फ्रांस, आइसलैंड, चेक गणराज्य, रूस, यूक्रेन और पोलैंड जैसे देशों में जुआ खेलना कानूनी है, लेकिन यह मुख्य रूप से बिंगो, कैसीनो और खेल सट्टेबाजी जैसी चीजें हैं। ऑनलाइन सट्टेबाजी या तो अवैध है या इससे घृणा की जाती है, यह दर्शाता है कि यूरोप जैसे ब्लॉक में भी नियम सीधे या एक आकार-फिट-सभी नहीं हैं। वास्तव में, जर्मनी या इटली के लिए जाएं और आपको दो ऐसे देश मिलेंगे जहां गैंबलिंग कानून स्पष्ट और सरल से बहुत दूर है।

संयुक्त राज्य अमरीका

लास वेगास साइन

उन देशों की बात करें जहां जुआ कानून स्पष्ट और सरल से बहुत दूर है, ऐसा लगता है कि जब संयुक्त राज्य अमेरिका में चीजों की संपत्ति की बात आती है तो यह आदर्श वाक्य होना चाहिए। तथ्य यह है कि प्रत्येक अलग-अलग राज्य को अपने स्वयं के कानूनों को कानून बनाने की अनुमति है, इसका मतलब है कि आप एक राज्य में पूरी तरह से कानूनी काम कर रहे हैं, लेकिन एक ही चीज़ को दूसरे में करके कानून तोड़ रहे हैं। उस मूल अमेरिकी भूमि में जोड़ें और आप देख सकते हैं कि यह इतना भ्रामक क्यों है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में चीजें कितनी भ्रामक हैं, इसके एक उदाहरण के रूप में, आइए इस तथ्य पर विचार करें कि नेवादा लास वेगास का गृह राज्य है, जो दुनिया का सबसे बड़ा जुआ शहर है। फिर भी अमेरिका में केवल तीन राज्य हैं जहां हर तरह के जुए की अनुमति है और उनमें से कोई भी नेवादा नहीं है। वे न्यू जर्सी, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया हैं, जबकि हवाई और यूटा में जुआ हर तरह, आकार और रूप में अवैध है। Oppa888

1992 के पेशेवर और शौकिया खेल संरक्षण अधिनियम ने कुछ चुनिंदा राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में सट्टेबाजी के खेल को प्रतिबंधित करने का काम किया था, लेकिन मई 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने उस कानून को असंवैधानिक घोषित कर दिया, जिससे देश भर में और अधिक जुआ खेलने का रास्ता आसान हो गया। वास्तव में, हम संयुक्त राज्य अमेरिका में जुआ कानूनों के बारे में एक लेख लिख सकते हैं जो कुल मिलाकर इस लेख जितना लंबा है, लेकिन संक्षेप में यह आसान है कि यह ज्यादातर राज्यों में कानूनी है।

दक्षिण अमेरिका

अर्जेंटीना में हिपोड्रोमो डी पलेर्मो
अर्जेंटीना में हिपोड्रोमो डी पलेर्मो (orourkepatricio / Wikipedia.org)
दक्षिण अमेरिका की तुलना में जुआ कानून की पागलपन की व्याख्या करने के लिए शायद दुनिया में कोई बेहतर जगह नहीं है। डोमिनिकन गणराज्य, पनामा, कोस्टा रिका, अर्जेंटीना और पेरू की पसंद पर जाएं और आप पाएंगे कि जुए को वैध और व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, भले ही आप जिस प्रकार के जुए में शामिल होना चाहते हैं। आप चिली और ब्राजील दोनों में जुआ खेल सकते हैं, बशर्ते आप व्यक्तिगत रूप से ऐसा कर रहे हों। इस बीच, इक्वाडोर में जुआ पूरी तरह से अवैध है।

अब तक इतना सामान्य, आप सोच सकते हैं। हालांकि, चीजें थोड़ी अजीब हो जाती हैं, जब आप चिली और ब्राजील में ऑनलाइन जुआ खेलने की कोशिश करते हैं। ऐसा नहीं है कि इस तरह की गतिविधि पर पूरी तरह से प्रतिबंध है, जो किसी तरह की समझ में आता है। इसके बजाय, आपको उन दो देशों में स्थित साइटों पर ऑनलाइन जुआ खेलने की अनुमति नहीं है। उन दो देशों के बाहर स्थित वेबसाइटों पर ऑनलाइन जुआ खेलना केवल कानूनी है, इसलिए विदेशी साइटों का उपयोग करना ठीक है।

अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में मोंटेकैसिनो
दक्षिण अफ्रीका में मोंटेकैसिनो (ब्रिटफैन97 / विकिपीडिया.ओआरजी)
दक्षिण अफ्रीका में चालीस से अधिक भूमि-आधारित कैसीनो हैं, जो कई अन्य अफ्रीकी देशों के साथ मेल खाते हैं। आप चौवन अफ्रीकी देशों में से तीस में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दांव लगाने के लिए स्वतंत्र हैं, व्यापार में सबसे बड़े नामों में मोरक्को, केन्या, मिस्र और निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। वास्तव में, गैंबलिंग उद्योग में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका मानना है कि अफ्रीका तेजी से ग्रह पर सबसे बड़े गैंबलिंग महाद्वीपों में से एक बन रहा है।

जब अफ्रीका में जुए की बात आती है तो सबसे बड़ा मुद्दा ऐसा करने के लिए कहीं नहीं मिल रहा है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप इसे कानूनी रूप से कर रहे हैं। बिना लाइसेंस वाली साइटें पूरे महाद्वीप में तेजी से पॉप अप होती हैं और ऐसी साइटों के पीछे के लोग और उनका उपयोग करने वाले दोनों ही हैं जो उन्हें खोजे जाने के परिणामों का सामना करते हैं। यदि आप अफ्रीका में एक बिना लाइसेंस वाली सट्टेबाजी साइटों का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए जुर्माना या जेल में भी समय दिया जा सकता है, साथ ही आपके द्वारा अर्जित की गई किसी भी जीत को खो दिया जा सकता है।

Oppa888भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppa888के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments